10th Hindi Subjective Question

10th Hindi Subjective Question Answer BSEB | 10th हिंदी हिरोशिमा Subjective Question

BSEB 10th Hindi

10th Hindi Subjective Question Answer BSEB :- दोस्तों यदि आप Bihar Board 10th Hindi Subjective Questions की तैयारी कर रहे हैं तो यहां पर आपको Class 10th Hindi ( हिरोशिमा ) Subjective Question दिया गया है जो आपके Bihar Board 10th Hindi Important Question Pdf Download के लिए काफी महत्वपूर्ण है | BSEB 10th & 12th App


प्रश्न 1. हिरोशिमा में मनुष्य की साखी के रूप में क्या है? 

👉👉 Join Telegram & YouTube Channel 👈👈
Telegram Group Join Now

उत्तर ⇒  हिरोशिमा में मनुष्य की साखी के रूप में पत्थर पर अंकित मानव की जली हुई छाया है। कवि कहता हैं कि झुलसे पत्थरों एवं सीमेंट निर्मित धरातल पर बनी छाया दुर्दात मानवीय विभीषिका की कहानी कहती है । यह दुर्घटना अतीत की भीषणतम विनाशलीला का सबूत है। इससे पता चलता है कि यह बसा-बसाया शहर एकदिन अमेरिका की क्रूरता का शिकार हुआ था। इसने मानव-जाति पर प्रश्न चिह्न खड़ा कर दिया था कि जब मानवीय मूल्य में ह्रास होता है तब मानवता का लोप हो जाता है, जैसा कि 1945 ई० में अमेरिका ने अपनी धाक जमाने के लिए हिरोशिमा पर बम गिराकर नृशंसता का सबूत पेश किया, जिसका स्मरण कर मनुष्य आज भी सिंहर उठता है।


प्रश्न 2. छायाएँ दिशाहीन सब ओर क्यों पड़ती है? हिरोशिमा शीर्षक कविता के आधार पर स्पष्ट करें । 

उत्तर ⇒  हिरोशिमा पर गिराया गया ‘परमाणु बम’ इतना शक्तिशाली था कि उसकी आग की लपटें चारों तरफ बिखर गई। करूण चीख से वातावरण गुजायमान हो गया। कोई किसी का दर्द सुननेवाला नहीं था क्योंकि सभी स्वयं अपने दर्द से पीड़ित थे। एक-दूसरे का साथ देनेवाला स्वयं विरक्त हो गये थे। चारों तरफ केवल त्राहिमाम का स्वर सुनाई पड़ रहा था। छाया देनेवाले वृक्ष, मानव आदि स्वयं बचाव की तलाश में इधर-उधर भटक रहे थे।

मानव की विध्वंसकारी शक्ति से चारों ओर नष्ट हुए मनुष्य के अवशेष फैलकर बिखर गए। इसे ही कवि ने सब ओर दिशाहीन छायाओं का पड़ना कहा है।


प्रश्न 3. प्रज्वलित क्षण की दोपहरी से कवि का आशय क्या है?

उत्तर ⇒  प्रज्वलित क्षण की दोपहरी से कवि का आशय है कि बम फूटने पर क्षणभर में लगा कि दोपहर हो गया, और सारा दृश्य लगा कि उस दोपहरी ने सोख लिया, फिर घना अन्धकार छा गया। कवि के कहने का आशय है कि वह प्रज्वलित क्षण दोपहरी की तरह गर्म था, जिसने तत्काल सब कुछ नष्ट कर घोर अन्धकार फैला दिया। अतः कवि ने बम विस्फोट के क्षणो दोपहरी कहा है क्योंकि एक निश्चित श्रण में ही शहर उजड़ गया तथा चमकता प्रकाश विलीन हो गया ।


प्रश्न 4. ‘हिरोशिमा’ कविता के अनुसार मनुष्य की छायाएँ कहाँ और क्यों पड़ी हुई है?

उत्तर ⇒ मनुष्य की छायाएँ झुलसे हुए पत्थरों पर और उजड़ी सड़कों के ऊपर पड़ी हुई है। क्योंकि ये छायाएँ जहाँ पड़ी, वहाँ से अब मिटने वाली नहीं है। ये अब इतिहास का हिस्सा बन गयी है।


प्रश्न 5. आज के युग में ‘हिरोशिमा’ कविता की प्रासंगिकता स्पष्ट कीजिए ।

उत्तर – हिरोशिमा कविता मानव की विनाशक शक्ति की कहानी है। स्वयं से रचित विनाश क्रिया से आज सैकड़ों हिरोशिमा छटपटा रहे हैं ऐसे विनाश अब दिन-रात कहीं भी उदाहरण बन रहे है। विश्व के वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए ही कवि ने चेतावनी दी है ताकि हिरोशिमा की पुनरावृत्ति न हो । किन्तु, वैश्विक राजनीति से उपज रही आशंकाओं को भी नकारा नहीं जा सकता । इसलिए यह कविता आज के परिवेश में भी पूर्ण प्रासंगिक है ।


प्रश्न 6. ‘हिरोशिमा’ कविता से हमें क्या सीख मिलती है ?

उत्तर ⇒ ‘ हिरोशिमा’ कविता अतीत की भीषणतम मानवीय दुर्घटना का ही साक्ष्य नहीं है, बल्कि आण्विक आयुधों की होड़ में फँसी आज की वैश्विक राजनीति के उपजते संकट की आशंकाओं से भी जुड़ी हुई । इस प्रकार ‘हिरोशिमा’ कविता से यह सीख मिलती है कि हमें परमाणु आयुधों की होड़ से बचना चाहिए ताकि भविष्य में यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो ।

bihar board class 10th hindi question answer


           पघ खंड [ Objective  ]
  1 स्वदेशी Click Here
  2 भारत माता Click Here
  3 जनतंत्र का जन्म Click Here
  4 हीरोशिमा Click Here
  5 एक वृक्ष की हत्या Click Here
  6 हमारी नींद Click Here
  7 अक्षर ज्ञान Click Here
  8 लौटकर आऊंगा फिर Click Here
  9 मेरे बिना तुम प्रभु Click Here
हिंदी गोधूलि भाग 2 – OBJECTIVE 
  1 श्रम विभाजन और जाति प्रथा  Click Here
  2 विष के दांत Click Here
  3 भारत से हम क्या सीखें  Click Here
  4 नाखून क्यों बढ़ते हैं Click Here
  5 नागरी लिपि Click Here
  6 बहादुर Click Here
  7 परंपरा का मूल्यांकन Click Here
  8 जीत जीत मैं निरखात हूँ Click Here
  9 आविन्यों Click Here
  10 मछली Click Here
  11 नौबत खाने में इबादत Click Here
  12 शिक्षा और संस्कृति Click Here
           वर्णिका , भाग – 2 [ Objective  ]
  1 दही वाली मंगम्मा Click Here
  2 ढहते विश्वास Click Here
  3 माँ Click Here
  4 नगर Click Here
  5 धरती कब तक घूमेगी Click Here
610th Hindi All Chapter QuestionClick Here
Abhi Kumar

AA ONLINE SOLUTION, aa online solution class 10th question, aa online solution class 10th online test, 12th class aa online solution question, दोस्तों इस aa online solution वेबसाइट के माध्यम से हम आप सभी को मैट्रिक परीक्षा, इंटरमीडिएट परीक्षा तथा पॉलिटेक्निक,पारा मेडिकल एवं आई.टी.आई से संबंधित महत्वपूर्ण क्वेश्चन को प्रोवाइड करेंगे

http://www.aaonlinesolution.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *